Wednesday, January 20, 2021
Internet

इंटरनेट क्या है What is Internet? Full Information in Hindi

इंटरनेट क्या है What is Internet_ Full Information in Hindi
296views

Internet दुनिया का सबसे बड़ा और व्यस्तम नेटवर्क है. अगर सीधे शब्दों में कहे तो दुनिया के कम्प्युटरों का आपस में जुड़ना ही Internet है. इस नेटवर्क को हम international network of computer भी कहते है!

जब यह नेटवर्क (Internet) कनेक्ट हो जाता है तो हम एक विशाल जाल का हिस्सा हो जाते है जिसे Global Network भी कहते हैं और इस नेटवर्क से जुडें किसी भी कम्प्युटर में उपलब्ध कोई भी सूचना अपने कम्प्युटर में आसानी से प्राप्त कर सकते है!

what is internet

इन्टरनेट का इतिहास- ( The History of the internet )

इन्टरनेट का जन्म सन. 1969 में अमेरिका के रक्षा विभाग ARPANET – ADVANCE RESEARCH PROJECT AGENCY NETWORK द्वारा किया गया था ! ARPANET ने इसका इस्तेमाल गोपनीय ख़त कंप्यूटर द्वारा भेजने के लिए किया था  !

शुरुआत में इस नेटवर्क को प्राइवेट नेटवर्क के तोर पर इस्तेमाल किया जाता था लेकिन बाद में 1972 के दशक में ये दुनिया के अलग अलग देशो से जुड़ गया था जिसे INTERNET कहा गया !

 

भारत में इन्टरनेट का इतिहास – ( The History of the internet In India )

India में इन्टरनेट पहली बार BSNL ( विदेश संचार निगम लिमटेड ) द्वारा 15 अगस्त 1995 को इस्तेमाल में लाया गया इसके बाद भारत के बड़े बड़े शहरों में INTERNET पहुचाया गया !

हिन्दुस्तान  में 1966 में सबसे पहले CYBER CAFE मुंबई में खोला गया और इसके बाद हिन्दी पोर्टल WEBDUNIYA की सुरुआत हुयी
और सन 2000 तक YAHOO INDIA और MSN INDIA की सुरुआत हो चुकी थी और 2001 में ONLINE ट्रेन WEBSITE – irctc.in की सुरुआत हो चुकी थी !

 

Internet कैसे चलता है –

Internet कैसे चलता है

(How The Intternet’s Work ) आप लोग जरुर सोचते होंगे की आखिर ये इन्टरनेट चलता कैसे है तो में आपको जानकारी देने वाला हु आजकल जो तकनीक use की जा रही है,

आप जिस भी कंपनी का sim card इस्तेमाल कर रहे है उस कंपनी ने अपने towers से लेकर पुरे में cables बिछा दी है जिसे हम Optical Fibers Cable तकनीक कहते है जो की इन्टरनेट की speed को अच्छी स्पीड से दे रही है!

 

 

Internet की कार्य प्रणाली –

Internet की कार्य प्रणाली

Internet Working Process ) e server jisme duniya ke sabhi jaankari save rahte hai . dusra isp jaise bsnl,airtel,jio,idea . jo hme server kee jankaree bhejtee hai . teesra hmare pc , mobile ka browser jisse hum jankari ko search karte hai.

जब हम किसी भी जानकारी IMAGE या video को हमारे ब्राउज़र में Search करते है तो ये Request पहले हमारे (ISP) Internet Serivce Provider के पास जाती है. ये Net Provider, Server पर Search करता है!

इसके बाद Server उस जानकारी को Internet Provider ISP को भेजता है और Internet Provider जानकारी को हमें भेजता है. यह प्रक्रिया काफी तेज होती है जिससे हमें कुछ हि Second में जानकारी मिल जाती है.

इन्टरनेट का उपयोग क्या है – ( The Use Of Internet )

इन्टरनेट का उपयोग क्या है - ( The Use Of Internet )

इन्टरनेट के कुछ प्रमुख क्षेत्र जहाँ Internet का उपयोग किया जाता है.

संप्रेषण के लिए To Communicate

Internet का सबसे अधिक उपयोग हम एक दूसरे से सम्पर्क करने के लिए करते है. इन्टरनेट  से हम कभी भी और कहीं भी शीघ्रता से अपने चाहने वालो को संदेश भेज एवं प्राप्त कर सकते है. इन्टरनेट  पर संदेश भेजने का एक तरीका E-mail भी है!

खोजने के लिए – To Search Information – इन्टरनेट का विकाश ही इसलिए किये गया था की दुनिया के किसी भी कोने से जानकारी प्राप्त कर सके .हम कुछ ही seconds में दुनिया के हर कोने की खबर घर बैठे अपने कम्प्युटर पर ले सकते है.

Internet में सूचनाए खोजने के लिए Search Engines का उपयोग किया जाता है.
Example –
Search – who is salman khan ?
Result – salman khan is a indian actor.

मनोरंजन के लिए – To Entertainment –

आजकल इन्टरनेट का इस्तेमाल मनोरंजन के तोर पर भी हो रहा है इसके माध्यम से हम फिल्में, गाने, विडियों आदि को देख तथा सुन सकते है और आजकल मनोरंजन के छेत्र में इसका प्रयोग सबसे ज्यादा Games खेलने में किया जा रहा है !

Example – लोग कई गेम खलेते है जैसे – Gta Vice City , Countra Strike , IGI Etc. कई लोग फिल्म देखते है कई लोग गाने सुनते है .अपनी पसंद के हिसाब से मनोरंजन करते है.

खरीददारी के लिए – For Shopping –

आजकल इन्टरनेट का इस्तेमाल online shopping यानी घर बैठे ही बाजार से सामान खरीदना ही online shopping कहते है इसे ई-व्यापार (E-commerce) भी कहा जाता है .
Example – आज कल online खरीदारी के लिए लोग Amazon.com, flipkart.com , Snapdeal.com जैसी websites का इस्तेमाल करते है .

शिक्षा के क्षेत्र में – In Education –

इसे E-learning (ई-शिक्षा) कहते है. यह शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से बढ रहा है. आज Internet के माध्यम से हम घर बैठे ही अपने लिए मनपसंद कॉलेज,कोचिंग सेन्टर स्कूल चुन सकते है!

और हम अगर स्कूल ना जाए तो इसके लिए online education सुबिधा भी बने गयी इसके अलावा हमारे पसंद के कोर्स किस कॉलेज में उपलब्ध है और उस कोर्स के बारे में सारी जानकारी या  कोर्स की फीस, कोर्स का समयावधि आदि,

यह जानकारी हम अपने कम्प्युटर पर प्राप्त कर कर सकते है. आज ई-लर्निंग का क्षेत्र काफि विकसित हो चुका है. हम घर बैठे ही दुनिया के बेहतरीन अध्यापको व दुनिया के बेहतरीन courses के साथ आसानी पढ सकते है.

*इन्टरनेट से होने वाले फायदे और नुकसान*

इन्टरनेट से होने वाले फायदे

1. ऑनलाइन बिल Online Bills –
इंटरनेट की मदद से आसानी से हम घर बैठे अपने सभी बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

2. सूचना भेज और प्राप्त कर सकते हैं Send and receive information –

भले ही आप विश्व के किसी भी कोने में बैठे हो एक जगह से दूसरी जगह कई प्रकार की जानकारियाँ या सूचना कुछ ही सेकंड में भेज और प्राप्त कर सकते हैं। चाहे वो कोई मेल हो या SMS या फिर VOICE CALL या फिर मल्टीमीडिया MASSAGE.

3. ऑनलाइन ऑफिस Online office

कई ऐसी बड़ी बड़ी कंपनी है जो अपने कर्मचारियों के लिए घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से काम करने की सुविधा देते हैं। और ऑनलाइन ही सलेरी देते है तो online Office की अलग अपनी सुबिधा है

 

4. समय की बचत TIME SAVEING
आज कल इन्टरनेट की बजह से लोगो के काम आसान हो गये है जिससे उनका काफी समय बचता है .

5. व्यापार को बढ़ावा Business promotion
जैसे की हम जानते हैं अब इंटरनेट घर घर में अपनी जगह बना चुका है। इसीलिए इंटरनेट के माध्यम से अगर आप चाहें तो अपने व्यापार को बहुत आगे ले जा सकते हैं। लोग घर बैठ के पैसा कम रहे है

6. ऑनलाइन नौकरी की जानकारी व आवेदन Online job details and Application

अब नौकरियों के लिए आवेदन और जानकारी प्राप्त करना भी बहुत आसान हो गया है।अब आप आसानी से घर बैठे जॉब पोर्टल वेबसाइट की मदद से किसी भी नौकरी के विषय में जान सकते हैं और उनके वेबसाइट पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

इन्टरनेट से होने वाले नुकसान 

1. समय की बर्बादी  Waste of time

जो लोग इंटरनेट को अपने ऑफ़िस के काम के लिए और जानकारी लेने के लिए उपयोग करते हैं बो एक सही तरीका है लेकिन कुछ लोग उसका इस्तेमाल टाइम पास करने के लिए मूवीज,गेम्स,वेदिओ आदी में घंटो लगे रहते है और समय बर्बाद कर देते है

3. शोषण, अश्लीलता और हिंसक छवियां Exploitation and pornography and violent images
इंटरनेट पर संचार की गति बहुत तेज़ है।

इस लिए लोग अपने किसी दुश्मन या जिसको बदनाम करना चाहते हों उसने विषय में ऑनलाइन गलत प्रचार करके शोषण और अनुचित लाभ उठाते हैं। तो ये एक सबसे बड़ा नुकशान भी है .

4. इंटरनेट की लत (Internet Addiction) और स्वास्थ्य प्रभाव ( Health Effects )
दुनिया में वह शराब की लत हो धुम्रपान या किसी और चीज की शरीर के लिए ठीक नहीं होता है। कई इसे लोग होते हैं जो इंटरनेट के बिना न खाते हैं और ना पीते हैं।

इंटरनेट से भी कई प्रकार के बुरे स्वास्थ्य प्रभाव पड़ते हैं जैसे वज़न बढना, पैरों और हाथों में दर्द, आँखों में दर्द और सूखापन, कार्पल टनल सिंड्रोम, मानसिक तनाव, कमर में दर्द आदि। तो इन्टरनेट इस्तेमाल करना गला नही है लेकिन ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए नुकशान दायक हो सकता है .

हैकिंग, वायरस , धोखाधड़ी और पहचान की चोरी – क्या आपको पता है आप जिन भी वेबसाइट पर अपना अकाउंट रजिस्टर करते हैं उनमें से लगभग 50-60% कंपनियां आपके निजी जानकारियों को बेचती हैं या उनका दुरुपयोग करती है।

कुछ लोग इंटरनेट की मदद से आपके जरूरी जानकारियों को भी हैक कर सकते हैं। जिससे आपका अच्छा खासा नुकशान हो सकता है

निष्कर्ष Conclusion
इस पोस्ट में आपको इन्टरनेट के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है की इन्टरनेट क्या है

कैसे काम करता है इसकी शुरुआत कब और कहा हुयी इसके क्या उपयोग है और इसके क्या फायदे और क्या नुकशान है तो मुझे आशा है की आपको हमारी पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी!

 

Leave a Response