Wednesday, January 20, 2021
Softwares

Google Chrome क्या है ? Incoginto mod, exetensions, shortcuts, browsing history

Google Chrome क्या है _ Incoginto mod, exetensions, shortcuts, browsing history
285views

नमस्कार दोस्तों ,

क्या आप लोग इन्टरनेट इस्तेमाल करते है , अगर आप इन्टरनेट को इस्तेमाल करते है तो आप जरुर क्रोम (chrome ) ब्राउज़र के बारे में जानते होंगे !दोस्तों तो आज में आपको chrome ब्राउज़र को इस्तेमाल करना सिखाने वाला हु क्या दोस्तों आप जानते है Google chrome में भी कुछ खाश है !

Note – दोस्तों इस पोस्ट को पड़ने के बाद आप Google chrome के एक्सपर्ट हो जायेगे इस बात का में दावा कर सकता हु तो क्रप्या पोस्ट पूरी पड़े !

आज आप क्या क्यां सीखने वाले है –

  1. Google क्रोम क्या है ?
  2. Incoginto Mod क्या है , क्यों इस्तेमाल किया जाता है ?
  3. chrome में extention क्या होते है , क्यों इस्तेमाल किये जाते है ?
  4. chrome के कुछ शॉर्टकट ?
  5. कुछ खास features ?
  6. ब्राउज़िंग हिस्ट्री क्या है , इसे कैसे डिलीट करते है ?
  7. bookmarks क्या होते है ?
  8. जानिये chrome की पूरी सेटिंग्स ?

1. क्रोम क्या है ?

दोदोस्तों Google Chrome एक इन्टरनेट ब्राउज़र है जिसका इस्तेमाल हम इन्टरनेट पर या सर्च इंजन पर कुछ खोजने के लिए इस्तेमाल करते है , यह एक google का उत्पाद है या कह सकते है के Google के द्वारा निर्मित एक सॉफ्टबेयर है !

दोस्तों यह ब्राउज़र सभी प्रकार के Os के लिए उपलव्ध है जैसे की Windows, Mac , Linux , Android ,ios आदि के लिए उपलव्ध है ! इस समय यह दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला ब्राउज़र है और सबसे बड़ी बात यह ब्राउज़र यूजर फ्रेंडली है यूजरफ्रेंडली से मतलव है की उपयोगकर्ता को ब्राउज़र का इंटरफ़ेस समझ आये !

2. Incoginto Mod क्या है ?

दोस्तों अगर आप मोबाइल या कंप्यूटर में इन्टरनेट इस्तेमाल करते है और आप का मोबाइल या कंप्यूटर और कोई इस्तेमाल करता है और आप को अपनी प्राइवेसी छुपानी है की आप इन्टरनेट में क्या इस्तेमाल कर रहे है!

अगर दोस्तों आप लोग बिना incoginto mod tab खोले इन्टरनेट इस्तेमाल कर रहे है तो आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री और chache ब्राउज़र में सेव हो जाते है जिससे कोई भी आपकी हिस्ट्री चेक क्र आपको बता सकता है

की आप इन्टरनेट में क्या चलाये है तो दोस्तों incoginto mod के जरिये ब्राउज़र आपकी हिस्ट्री और chache व् cookies को सेव नहीं करता है जिससे आपकी प्राइवेसी बनी रहती है !

2. chrome में extention क्या होते है , और क्यों इस्तेमाल किये जाते है ?

दोस्तों जैसे आप अपने मोबाइल को Use करते समय आपको किसी प्रकार के थर्ड पार्टी सॉफ्टवेर जैसे mp3 प्लेयर सॉफ्टवेर इस्तेमाल करना है तो आप उसे playstore से डाउनलोड कर लेते है इसी प्रकार गूगल chrome में भी जैसे आपको किसी प्रकार का app या सॉफ्टवेर इस्तेमाल करना है

तो इसी प्रकार आप लोगो को chrome ने भी एक app स्टोर दिया है जिसका नाम chrome web स्टोर है जहा से आप अलग अलग प्रकार के extention डाउनलोड कर इस्तेमाल करते है !

 

तो चलिए जान लेते है कैसे हम extention को इस्तेमाल करते है –

STEP 01 –

दोस्तों सबसे पहले आपको google पर सर्च करना है chrome web store या फिर Url बार पर टाइप करे

https://chrome.google.com/webstore/category/extensions

बार .PNG

 

STEP 02 –

अब आपके सामने web स्टोर का होम पेज खुल कर आएगा जहा पर आपको सर्च का option मिलेगा जहा पर आप सर्च करके extention खोज सकते है

STEP 03 –

अब आपको जिस extention का इस्तेमाल करना है उस extention का नाम खोजे ( सर्च ) करे ! Add to Chrome पर क्लिक करे उसके बाद extention डाउनलोड होकर अपने आप इनस्टॉल हो जायगा !

Google Chrome क्या है _ Incoginto mod, exetensions, shortcuts, browsing history

STEP 04

अब दोस्तों चलो बताता हु जो आपने extention डाउनलोड और इनस्टॉल किया है वो आपको इस्तेमाल कहा से और कैसे करना है –

दोस्तों आपको url बार के किनारे पर आपके द्वारा इनस्टॉल किया गया extention का icon मिलेगा उस पर क्लिक कर उसे इस्तेमाल कर सकते है !

chrome

तो दोस्तों मेरे ख्याल से आप लोग extention के बारे में और उसे इस्तेमाल करने सीख गये होंगे !

 

4. chrome के क्या क्या शॉर्टकट है ?

  1. CTRL + T
    इसके जरिये आप नयी tab खोल सकते है !
  2. CTRL + W
    जिस tab पर काम कर रहे है वो tab बंद हो जायगी
  3. CTRL + SHIFT + T
    पिछली डिलीट की हुयी tab खुल जायगी
  4. CTRL + TAB
    एक दुसरे tab पर जाए
  5. CTRL + 1 to 8
    अगर आपने 8 tab तक खोले तो बटन दवाकर एक से 8 तक जा सकते है !
  6. CTRL + 1
    पहले tab पर जाए
  7. CTRL + 9
    अंतिम tab पर जाए
  8. CTRL + N
    नया tab खोले
  9. ALT + F4
    ब्राउज़र की विंडो और tab हटाये .
  10. F11
    full स्क्रीन खोले
  11. ALT + Home
    होम पेज पर आये
  12. Backspace or ALT + Left Arrow
    पीछे जाए
  13. ALT + Right Arrow
    आंगे जाए .
  14. F5 or CTRL + R
    पेज को रीलोड करे
  15. Esc
    पेज की लोडिंग बंद करे

 

  1. कुछ खास features ?

तो दोस्तों अब हम chrome ब्राउज़र के कुछ fetures जान्ने वाले है –

  1. जो दोस्तों पहले features है वो है Task Maneger जैसा की आप लोगो ने windows में टास्क maneger देखा होगा टास्क maneger एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से आप अपने सिस्टम के बैकग्राउंड में जो services और application रन हो रहे है आपको वहा से पता चल जाता है और आप उन्हें बंद क्र देतें है उसी प्रकार chrome में भी टास्क मैनेजर होता है जिसकी मदद से आपको पता चलता है की chrome कोण कोण सी services , tabs , और plugin रन क्र रहे है और आप उन्हें वह से बंद भी क्र सकते है !

 

2.  जो दोस्तों अगला features निकल के आता है वो है पासवर्ड meneger – जब दोस्तों अगर आपने अपने ब्राउज़र में कोई accont                    बनाया होगा ओर बनाते समय यूजर id और पासवर्ड डाला होगा तो वो स्टोर हो जाता है पासवर्ड meneger में ये बहुत ही अच्छा                        फंक्शन है अगर आपके कोई फ्रंड ने अपना कोई सोशल अकाउंट आपके कंप्यूटर में लॉग इन किया था और लॉगआउट किया हो गा                तो वो पासवर्ड meneger में सेव हो गया होगा ! दोस्तों इस फंक्शन का उपयोग करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र के url बार में                  लिखना होगा –

chrome://settings/passwords आप डायरेक्टली पासवर्ड meneger पर पहुच जायगे !

    1. Inspect –

दोस्तों chrome एक features और दिया गया है जिसमे आप किसी भी वेबसाइट के हलके फुल्के डाटा को चेक कर सकते है ! इसे इस्तेमाल करने के लिये आपको सबसे पहले ctrl + shift + i दबाना होगा या फिर आप राईट क्लिक करके इंस्पेक्ट क्र सकते है !

Source Code – दोस्तों यह फंक्शन के जरिये आप लोग किसी भी वेबसाइट का source कोड देख सकते है जो की आपको वेबसाइट की आधी जानकारी दे देगा की ये वेबसाइट किस किस technolozy पे काम कर रही है

यह option developer लोग ज्यादा इस्तेमाल में लेते है इस option पर जाने के लिए आपको ctrl+u दबाना है या फिर सेम उपर जैसे राईट क्लिक करके View Page Source पर क्लिक करना है !

Themes – इस option के जरिये आप अपने chrome में अलग अलग प्रकार के themes इस्तेमाल कर सकते है अगर आप भी themes इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको Chrome Web Store पर जाना है

जैसे की आप extention लगाते समय किये थे वह extention के नीचे themes का option है उस पर क्ल्सिक करे और आपके सामने कई प्रकार के Themes आ जायगे और आपको जो भी थीम सेट करना है उस पर जाके इनस्टॉल पर क्लिक करे थीम सेट हो जायगा !

 

6. ब्राउज़िंग हिस्ट्री क्या है और इसे कैसे डिलीट करते है है ?

दोस्तों अगर आप ब्राउज़र इस्तेमाल क्र रहे या इन्टरनेट इस्तेमाल कर रहे है तो आपके ब्राउज़र में एक हिस्ट्री नाम का विकल्प होता है जहा पर आपके द्वारा इन्टरनेट पर की गयी साड़ी गतिविधिया रिकॉर्ड रहती है

या सरल भाषा में कहे तो आपके द्वारा इन्टरनेट पर जो भी चलाया गया हो वो हिस्ट्री में सेव हो जाता है जिसके बजह से आप या अगला आदमी देख kr  बता सकता है की आप इन्टरनेट पर क्या चला रहे थे ! दोस्तों हिस्ट्री चेक करने के लिए आप एक शॉर्टकट का भी इस्तेमाल कर सकते है – ctrl + H

या फिर अपने ब्राउज़र के url बार पर टाइप करे – chrome://history/

अब जानते है की हम हिस्ट्री को कैसे मिटा सकते है –

सबसे पहले आप ctrl + H दबाये उसके बाद ब्राउज़र के होमेस्क्रीन के लेफ्ट में एक icon शो होगा जिस पर clear browsing हिस्ट्री लिखा रहेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप क्लिक करेगे आपकी हिस्ट्री डिलीट हो जायगी !

7.बुकमार्क क्या होते है ?

दोस्तों आपको इन्टरनेट चलाते समय कोई वेबसाइट पसंद आ गयी और आप चाहते है की इस वेबसाइट या इस विडियो को दुबारा ढूँढना ना पड़े तो आप उसे बुकमार्क क्र सकते है !

जैसे आप youtube चला रहे है और आपको youtube बुकमार्क करना है तो आपके url बार के राईट में छोटा सा स्टार (सितारा ) बनकर आ रहा होगा दोस्तों आपको उस पर क्लिक करना है और उसके बाद वो पूछेगा

क्या आप youtube को बुकमार्क करना चाहते है तो आप सेव पर क्लिक कर दे उसके बाद बुकमार्क बन जायगा अब उस बुकमार्क को देखने के लिए आपको फिर सितारे पर क्ल्सिक करना है बुकमार्क पर क्लिक करना है उसके बाद आपको बुकमार्क की हुई सभी साईट दिख जायगी !

8. जानिये chrome की पुरी सेटिंग्स –

तो दोस्तों अब हम सीखेगे chrome की सभी सेटिंग्स के बारे में दोस्तों इसमें दो खंड होते है –

Google Chrome क्या है \

People – दोस्तों इस खंड में आपकेर chrome में लॉग इन किया हुआ अकाउंट दीखता है अगर आपके में एक अकाउंट लॉग इन है तो आप पहले उसे है और अन्य दूसरा कोई gmail अकाउंट लॉग इन है तो आप दुसरे यूजर है आप वहा जा कर मेनेज कर सकते है !

 

Appereance – दोस्तों इस खंड में आपके chrome में इस्तेमाल सभी themes मेनेज कर सकते है और आप अपने फॉण्ट साइज़ अपने हिसाब से लगा सकते है मतलव chrome को आप अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते है Appereance मेनू में जाकर !

 

दोस्तों मेरे ख्याल से आप लोग अब google chrome के बारे में जान गये होंगे अगर दोस्तों ये पोस्ट आपको पसंद आ गयी होगी तो क्रप्या कमेंट में अपनी राय दे तो दोस्तों अलविदा मिलते है अगली पोस्ट में !

धन्यबाद !

 

1 Comment

Leave a Response