Wednesday, January 20, 2021
FreelancerFreelancing

Feelancing क्या होती है , Feelancing करके $100  प्रति दिन कैसे कमाए

Feelancing क्या होती है , Feelancing करके $100  प्रति दिन कैसे कमाए
368views

अगर दोस्तों आप भी Freelancing करके online रुपया कमाने की सोच रहे और आपने कभी ना कभी जरुर ये सोचा होगा की Freelancing क्या होती है तो आप बिलकुल सही जगह आये है क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की कैसे आप ऑनलाइन Freelancing करके आप हर एक दिन में सौ डॉलर या उससे अधिक कैसे कमा सकते हैं? 

तो सबसे पहले जान लेते है की Freelancing क्या होती है –

Freelancing क्या होती है ?

Freelancing आमतोर पर ऐसे लोगो के लिए होती है जो किसी कम्पनी के लिए काम नहीं करते है , बस वो सिर्फ ऐसा काम करते है जिन कामो को बो अच्छे से करना जानते है !

और ये अपने काम करने का समय खुद ही निर्धारित कर सकते है जैसे की पार्ट टाइम या फुल टाइम ! Freelancer खुद की services को ऑफर करते है और उन के मूल्य निर्धारित करते है जैसे की -$5 Hour या फिर $12 / Day और महीने और साले के हिसाब से भी निर्धारित कर सकते है !

सरल भाषा में कहे तो – Freelancer मुखरूप से अपने क्लाइंट्स को services ऑफर करता है और उन services को complete करके अच्छा खासा रुपया भी कमा लेता है !

freelancing कहा से की जाती है – दोस्तों यहाँ पर में आपको बताने जा रहा हु कुछ ऐसी वेबसाइट जिन पर आप अपनी प्रोफाइल बनाकर रुपया कमा सकते है – 

freelancer.com

upwork.com

fiverr.com

ये कुछ ऐसी वेबसाइट है जहा पर आप आसानी से रुपया कमा सकते है बस आपको कमाना आना चाहिए नही आता है तो आर्टिकल पूरा जरुर पड़े क्योकि इसमें मेने पूरी जानकारी दी है !

freelancing करके कितना पैसा कमाया जा सकता है –

दोस्तों अगर में example दू तो में ही एक दिन में फ्रीलांसिंग करके लगभग 50 से 100 डॉलर यानी 5 से 8000 रुपया प्रति दिन बहुत आसानी से कमा लेता हु , यह matter करता है की आप freelancing कितने अच्छे से कर रहे हो और उस पर कितना टाइम दे पा रहे हो ! और कितनी services आप उस पर sell कर रहे हो ! 

freelancing करने के लिए हमे कोन सी स्किल आनी चाहिए या फिर किन services पर हमे काम करना चाहिए –

 

यहाँ पर अगर सबसे पहले में बात करू तो के हमे freelancing में कोन सी केटेगरी में काम करना चाहिए , दोस्तों freelancing का सबसे बड़ा बेनिफिट यही है की आपको जिस भी फील्ड में रूचि है आप उस फील्ड को चुनकर के और उसपर काम करके बहुत अच्छा पैसा कम सकते है ! 

दोस्तों में आपको समझाने की पूरी कोसिस कर रहा हु अगर आप समझ रहे की आप यहाँ पर बिना काम और मेहनत के रुपया कमा सकते है तो ये असम्भव है क्योकि कर्म ही पूजा है !

freelancing में अगर आपने कोई भी काम किया है तो वह पर आपकी प्रोफाइल में एक रिव्यु का विकल्प होता है अगर आपने कोई भी fraud किया और काम अच्छा नही किया तो आपका क्लाइंट आपको गलत रिव्यु दे सकता है जिससे आपकी प्रोफाइल की धज्जिया उड़ जायगी और कोई आपको काम नहीं देगा , 

तो दोस्तों मेरे कहने का ये मतलव है की अगर आप सच में मेहनत कर सकते है और आपको कुछ स्किल्स आती है जिसमे आपको लगता है की आप रुपया कमा सकते हो तो ऐसा बिलकुल संभव है आप जरुर ऐसा कर सकते है लेकिन आपको मेहनत करनी पड़ेगी !

अगर आपको कुछ नही आता तो कैसे freelancing करके रुपय कमाए – 

दोस्तों अगर आपको कुछ आता नही है आपको किसी भी स्किल का ज्ञान नही है तो परेसान होने की कोई जरुरत नही है क्योकि अब में आपको बताने जा रहा हु कुछ ऐसी स्किल जिन प[पर थोड़ी सी मेहनत करके आसानी से रुपया कमाया जा सकता है ! और ये सारे काम बेसिक लेवल के है –

 

Logo Desing –  

लोगो डिजाईन करके पैसा कैसे कमाए – दोस्तों अगर आपको थौड़ी बहुत लोगो डिजाईन करना आता है तो आप freelancing करके बहुत सारा रुपया कमा सकते है !

अगर आपको लोगो डिजाईन करना नही आता तो आप youtube की मदद से सीख कर भी ये काम कर सकते है ! एक logo बनाने में कम से कम आपके 10 से मी 20 मिनट लग जाते है ! freelancing के छेत्र में ऐसे बहुत लोग भी है जो इस काम को फुल टाइम भी कर रहे है ! लोगो के आलावा आप –

Content Writting , article writting, typing ,translation , आदी और भी बहुत से काम बड़े आसानी से कर सकते है !

freelancing में किस प्रकार की जॉब कर सकते है –

अगर कहा जाए तो आप freelancing की फील्ड में आप कोई भी काम कर सकते है जो भी आपको आता है जैसे की –

1. Web Development And Designing

Job Deatails: आप सभी वेब विकास और डिजाइनिंग के बारे में जानते हैं। आपको वेबसाइट को डिजाइन और कोड करना होगा और अपने क्लाइंट को देना होगा।

Skills : आपको डिजाइनिंग और कोडिंग जानने की जरूरत है। आप विभिन्न एसडीके जैसे .NET, जावा, ड्रीमविवर आदि से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए। वर्डप्रेस के बारे में ज्ञान काम आ सकता है। 

2. Teaching 

आपको Skype या Google Hangout के माध्यम से online पडा सकते ये नौकरी बहुत सरल है बस आपको विडियो काल के द्वारा या फिर अपने सिलेबस स्क्रीन रिकॉर्डिंग के द्वारा पढाना होता है !

3. Sales and Marketing 

आप अपने किसी भी क्लाइंट की लीड बना सकते है और उसके उत्पादों को विकबाने में सहायता कर सकते है !

4. Mobile App Development

दोस्तों अगर आपको एंड्राइड एप्लीकेशन बना आता है तो आप अपने क्लाइंट्स के लिए एंड्राइड प्रोजेक्ट्स ले सकते है और अच्छा खासा इनकम कर सकते है ! 

इसके लिए बहुत रिक्वायरमेंट्स होती है आपको एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने के लिए C++ , Java और xml जैसी कोडिंग स्किल और साथ ही साथ एंड्राइड स्टूडियो की जानकारी होनी चाहिए !

 5. SEO, SEM – Search Engine Optimization

दोस्तों आप अपने क्लाइंट्स की वेबसाइट पर seo करके और SMO करके भी रुपया कमा सकते है ! इसमें क्लाइंट्स द्वारा अच्छा पैसा दिया जाता है !

इसके लिए आपको seo और Smo करने की नोलेज होना जरुरी है !

6. 3D Modelling and CAD

नौकरी का विवरण: 3 डी मॉडलिंग और सीएडी एक उन्नत विषय है लेकिन मांग बहुत अच्छी है यदि आप 3 डी मॉडलिंग और सीएडी डिजाइनर के रूप में काम करना चाहते हैं। 

स्किल्स यू नीड: यहां आपको एक औपचारिक डिग्री की आवश्यकता होती है। हालांकि फ्रीलांसिंग जॉब में कोई भी डिग्री नहीं मांगता है, लेकिन जॉब करने में सक्षम होने के लिए आपको बेसिक एजुकेशन के साथ-साथ एक्सपीरियंस भी जरूरी है।

7. Game Development

freelancing मे जो सबसे अच्छी फील्ड है वो गेम डेवलपमेंट की है यहाँ पर आप गेम बनाकर लाखो रुपया चुटकी बजाते ही कमा सकते है और इसमें ज्यादा इनकम है !

इसमें आपको गेम Devlopement को सीखने की जरुरत है अगर आपको गेम developement आता है तो आप इस काम को शरू कर सकते है !

8.Translation

Translation एक बहुत ही फेमस और अच्छा काम है आप इस की मदद से बहुत आसानी से रुपया कमा सकते है और इसमें रुपया ज्यादा भी मिल सकता है ! इसमें आपको आर्टिकल या फिर किसी भी कंटेंट को अलग भाषा में बदलकर देना पड़ता है !

इसके लिए आपको ट्रांस्लेसन के लिए भाषाओं का ज्ञान जरुरी है क्योकि अगर आप किसी कंटेंट को ट्रांसलेट कर रहे है तो आपको दोनों भाषा आनी चाहिए जैसे – Eng to हिंदी !

9.Video Editing Jobs 

दोस्तों ये विडियो एडिटिंग की जॉब्स बहुत अच्छी है इसमें आपको विडियो एडिट करके देना होता है जिसमे आपको बहुत अच्छी इनकम होता है !  

इसके लिए आपको एक कंप्यूटर और विडियो एडिटिंग के सॉफ्टवेर के साथ एडिटिंग करनी आनी चाहिए !

  

Note – अगर दोस्तों में आपको ऐसी ही करके एक एक केटेगरी बताऊंगा तो मुझे पूरा दिन ये जॉब्स बताने में लग सकता है यहाँ पर आप हर प्रकार की जॉब कर सकते है! 

freelancing में क्या Comptiotion है ?

अगर दोस्तों बात करू Comptiotion  की तो यहाँ पर Comptiotion बहुत है क्योकि लाखो की संख्या में यहाँ काम करने वाले और काम देने वाले है Comptiotion  ये है की किसका काम सबसे अच्छा है !

कैसे जाने की किसका काम अच्छा है और किसका बुरा – 

दोस्तों जब आप कोई काम लेते है या देते और उसके काम को पुरे हो जाने के बाद क्लाइंट आपकी प्रोफाइल पर रेटिंग देता है की उसे आपका काम कैसा लगा वो आपसे संतुस्ट है या नही !

अगर उसका जवाव नही है और उसे आपका काम पसंद नही आया तप वो आपकी प्रोफाइल पर एक नेगेतिवे रेटिंग दे देगा जिससे कोई भी आपको काम नही देगा , क्योकि freelancing की फील्ड में काम देने से पहले लोग वर्क रेटिंग भी देखते है जो की Comptiotion का एक अहम् भाग है ! 

freelancing कोन कोन कर सकता है इसके लिए क्या योग्यता चाहिए – 

दोस्तों अगर बात करे freelancing की तो इसे कोई भी कर सकता है चाहे वो स्टूडेंट्स हो आ फिर बिज़नस मेन या फिर लेडीज और बुजुर्ग लोग भी इसको इस्तेमाल कर सकते है !

फ्रीलांसिंग में क्या योग्यता चाहिए – 

और अगर बाद करे योग्यता की तो आपको किसी ना किसी फील्ड में जानकारी होनी चाहिए अगर आपके पास कोई स्किल नही आपको कुछ नही आता तो ये काम आपके लिए नही आपको कुछ बेसिक काम सीखने पड़ेगे !

अब आप फ्रीलांसिग के बारे में जरुर जान चुके है तो अब जान लेते है की –

freelancing वेबसाइट क्या होती है –

दोस्तों freelancing के बारे में आप जान चुके है , तो अब जान लेते है freelancing साईट के बारे में – दोस्तों freelancing करने के लिए इन्टरनेट पर बहुत सारे प्लेटफोर्म है जहा पर आप freelancing कर सकते है freelancing करने के लिए आपको freelancing साईट की जरुरत पड़ेगी जिसमे आप अपनी प्रोफाइल बना कर काम कर सकते है !

freelancing की प्रोफाइल कैसे और कहा बनाये – 

दोस्तों जैसे की उपर मैंने बताया था की freelancing करने के लिए बहुत सी वेबसाइट है लेकिन में आपकों टॉप 3 वेबसाइट के बारे में बताता है !

freelancer.com

fiverr.com

upwork.com 

तो चलिए जान लेते है की कैसे हम लोग फ्रीलांसर पर प्रोफाइल बना सकते है – 

स्टेप 1 – 

सबसे पहले आप फ्रीलांसर वेबसाइट पर जाए – Click Here

स्टेप 2 – 

इसके बाद आपको दो विकल्प दिखेंगे जहा पर लिखा होगा I want to Work (में काम करना चाहता हु ) I want to Hire (में काम करना चाहता हु )

इनमे से आप कोई बिकल्प का चयन करले !

स्टेप 3 – 

में I want to Work पर क्लिक करता हु क्योकि मुझे काम कर के पैसा कमाना है इसलिए !

स्टेप 4 –  

इसके बाद आपको अकाउंट बनाने के लिए फॉर्म दिखेगा जिसमे आपको अपना ईमेल और पासवर्ड डालना है और अकाउंट बना लेना है ! या फिर आप डायरेक्ट फेसबुक के साथ लॉग इन कर सकते है ! 

स्टेप 5 –  

उसके बाद आपको लॉग इन कर लेना है आपको अकाउंट क्रिएट हो जायगा ! 

जैसे ही आप डेसबोर्ड में पहुचेंगे वह आपको सेटिंग में अपनी प्रोफाइल का बायो और अपनी स्किल्स बतानी है जो की आपके प्रोफाइल पर शो होगी ! 

इसके बाद आप उसपर काम करके रुपया कम सकते है !

Freelancing की शुरुआत सबसे पहले कहा हुयी –

आईये दोस्तों जान लेते है freelancing जॉब्स की स्थापना कब हुए और भी बहुत महत्यपूर्ण जानकारी , 

freelancer कम्पनी को 2009 ऑस्ट्रेलिया में स्थापित किया गया था इस कम्पनी के फाउंडर 

CEO: Matt Barrie है ! और इसका hedquarter सिडनी और ऑस्ट्रेलिया में है !

5 बेहद भरोसेमंद वेबसाइट जहा पर आप फ्रीलान्सिंग कर सकते है !   

1. Upwork

2. Freelancer

3. Craigslist

4. People Per Hour

5. Guru

निष्कर्ष – 

 आज के इस आर्टिकल में हमने freelancing के बारे में पूरी जानकारी दी है जिसकी मदद से आप एक बार में ही freelancing को समझ सकते है ! दोस्तों आशा करता हु आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आज के इस आर्टिकल की मदद से आप बहुत कुछ सीख गये होंगे !

दोस्तों ऐसी ही मजेदार आर्टिकल पड़ने के लिए हमारी वेबसाइट की नोटीफिकेसन जरुर ओन करले ! क्योकि हम लोग ऐसे ज्ञान से भरे आर्टिकल लेके आते रहेगे !

 

Read More Articles – Click Here

Leave a Response